सुरविरुद्धएसस्वप्न11

द्वारा
जुलाई 8, 2019

सर्फ़बोर्ड और गियर सर्फर की क्षमता, व्यक्तिगत वरीयता और तरंग प्रकार के आधार पर बहुत भिन्न होते हैं। कोस्टा रिका सर्फ कैंप टीम ने आपके लिए सही बोर्ड चुनने में मदद करने के लिए सर्फ़बोर्ड के हिस्सों और उनके उपयोगों का एक संक्षिप्त विवरण एक साथ रखा है।

एक सर्फ़बोर्ड का एनाटॉमी

नाक : नाक सर्फ़बोर्ड के शीर्ष पर है। इसका आकार सर्फ़बोर्ड की उछाल के साथ-साथ गतिशीलता को भी बदलता है। यदि आप अधिक उछाल (लेकिन कम गतिशीलता) चाहते हैं तो आप एक व्यापक नाक चाहते हैं। यदि आप अधिक गतिशीलता चाहते हैं, तो एक संकीर्ण नाक वाला बोर्ड चुनें।

पूंछ : पूंछ नाक की तरह ही काम करती है। एक पूंछ का क्षेत्रफल जितना अधिक होगा, बोर्ड उतना ही अधिक उत्प्लावक होगा, लेकिन लहर के चेहरे पर उसकी पकड़ उतनी ही कम होगी। पूंछ जितनी संकरी होगी, उसमें उतनी ही कम उछाल होगी, लेकिन वह लहरों को अधिक पकड़ लेगी। यही कारण है कि छोटे बोर्ड, जो उच्च-प्रदर्शन सर्फिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अधिक संकीर्ण होते हैं। दूसरी ओर, लॉन्गबोर्ड, जो छोटी मशियर तरंगों के लिए होते हैं, का डिज़ाइन व्यापक होता है।

यदि आप उन की तरह मशियर तरंगों पर सर्फिंग कर रहे हैंप्लाया डॉमिनिकलिटो , चौड़ी नाक और पूंछ वाला एक बड़ा बोर्ड चुनें। हम अपना करते हैंमध्यवर्ती वर्गइस स्थान पर कोस्टा रिका सर्फ कैंप में क्योंकि लहरें धीमी गति से टेकऑफ़ करती हैं और सीखने के लिए महान हैं।
यदि आप एक उन्नत सर्फर हैं, तो आप तेज लहरों पर सर्फिंग करेंगे। आपको अधिक आसानी से मुड़ने के लिए एक संकरी नाक और पूंछ वाला बोर्ड चाहिए। कोस्टा रिका सर्फ कैंप ऑफरउन्नत सर्फ सबकपरप्लाया डोमिनिकल.

रेल : सर्फ़बोर्ड की रेल या किनारे नियंत्रित करते हैं कि बोर्ड से पानी कैसे टूटता है। यह बोर्ड की गतिशीलता को प्रभावित करता है। सॉफ्ट रेल्स राउंडर, फुलर होती हैं, और आपके बोर्ड को छोटी तरंगों के लिए अधिक उछाल देती हैं। कठिन, अधिक एंगल्ड रेल में वॉल्यूम कम होता है और उच्च-प्रदर्शन सर्फिंग के लिए बेहतर होते हैं।

जहाज़ की छत : डेक सर्फ़बोर्ड के शीर्ष को संदर्भित करता है। सर्फ़बोर्ड की मोटाई को डेक के केंद्र से नीचे तक मापा जाता है। एक सर्फ़बोर्ड की मोटाई महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वही है जो बोर्ड को इसकी मात्रा और इसलिए उछाल देता है।

स्टाफ़ के अतिरिक्त नामानिगार : स्ट्रिंगर आपके बोर्ड की लकड़ी की "रीढ़" है। यह सर्फ़बोर्ड के वक्र को धारण करता है और घुमाव बनाता है, और सर्फ़बोर्ड के फोम कोर को भी ताकत देता है।

घुमाव: यह नाक से पूंछ तक बोर्ड की वक्रता को दर्शाता है। सामान्य नियम यह है कि बोर्ड में जितना कम घुमाव होता है, वह उतनी ही तेजी से जाएगा और अधिक मधुर तरंगों के लिए बेहतर अनुकूल होगा। अधिक घुमाव वाले बोर्डों में अधिक लिफ्ट और अधिक ड्रैग होगा और इसलिए खड़ी तरंगों के लिए बेहतर अनुकूल हैं।

बोर्ड सहायक उपकरण

पट्टा : आपका पट्टा आपके पिछले पैर के टखने से जुड़ा हुआ है। यदि आप नियमित हैं तो यह आपका दाहिना पैर होगा या यदि आप नासमझ हैं तो आपका बायां पैर होगा। पट्टा गिरने की स्थिति में बोर्ड को आपसे जोड़े रखता है। आपका पट्टा आपके बोर्ड के समान लंबाई के बारे में मापना चाहिए। इसकी मोटाई सर्फ की जा रही तरंगों के आकार और शक्ति के लिए उपयुक्त होनी चाहिए।

पंख : पंख बोर्ड के नीचे स्थित होते हैं और बोर्ड को दिशा और नियंत्रण देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। तो, पंख आपके बोर्ड के सर्फ करने के तरीके को बदल देंगे। आप अपने बोर्डों के लिए जो फिन चुनते हैं, वे सर्फ़बोर्ड के प्रकार, तरंग के प्रकार और आप जिस प्रकार की सर्फिंग करना चाहते हैं, उस पर निर्भर करेगा।

स्टॉम्प पैड/ट्रैकपैड : यह एक फोम पैड है जिसे बोर्ड की पूंछ पर रखा जाता है। इसका उद्देश्य बोर्ड को घुमाने के लिए घुमाते समय आपको अधिक कर्षण देना है।

कोस्टा रिका सर्फ कैंपसर्फ़बोर्ड विशेषज्ञतथासर्फ प्रशिक्षक आपके लिए सही बोर्ड ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। हमारीसर्फ शॉपबिक्री के लिए बोर्डों का उपयोग किया है और आपके संपूर्ण बोर्ड के लिए आवश्यक सभी सर्फ एक्सेसरीज़ के साथ पूरी तरह से स्टॉक किया गया है।